देखें! मुंबई के 8 प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जहां बिताए खुशनुमा पल आप कभी भूल नहीं पाएगे

0
780
Rate this post

Bindaas Dekh


कहते है सिर्फ समय बदलता है औ हम वैसे ही रह जाते है। हर इंसान के की जिंदगी में कुछ खट्टे-मीठे  पल आते है और जब कभी हम अकेले या मायूस होते है तो अपने बीते पल को याद कर जी उठते है। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना समय नहीं है कि वह अपने काम के अलावा किसी ओर चीज के बारे में सोच सकें और समय मिल भी जाए तो वे उसे ये सोचने में गवां देता है कि वह क्या करें। हम बताएगें की आप अपने इस समय का सही इस्तेमाल कहा कर सकते और कैसे। पर्यटन इसका सबसे अच्छा समाधान है। भारत में बहुत से ऐसे पर्यटन स्थल है जहां आप या आपका परिवार जाकर आसानी से सुकून के दो पल बिता सकता है। ऐसे में कौन सा पर्यटल स्थल इसका चुनाव करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन हमारे देश में कुछ जगह ऐसी भी है जिनके बारे में हम सुनते और उसकी छवि हमारे दिलों दिमाग में बस जाती। ऐसे ही कुछ नामचिन शहरों में शामिल है मुंबई।
मुंबई एक ऐसा शहर जिसकी बात आते ही आपके दिलों दिमाग पर सिनेमा जगत के सितारों के रूप में तो कभी समुद्री लहरों के रूप तो कभी वहां की भाग दौड़ भरी जिंदगी के रूप में उभर कर सामने आती है। मुंंबई पर्यटन के क्षेत्र के नामचिन शहरों में गिना जाता है। यहां की चकाचौंध लोगों को अपनी ओर खींचती है। कोई यहां फिल्मों में अपना करियर सवारने आता है तो कोई नौकरी की तलाश में। वही यहां ज्यादातर विदेशी व अन्य राज्यों के लोग पर्यटन क्षेत्रों में घूमने आते है। हम आपको मुबंई के कुछ ऐसे पर्यटन क्षेत्रों के बारे में बताएगें जहां बिताए खुशनुमा पल आप कभी भूल नहीं पाएगे।
मुंबई का जुहू चौपाटी : इससे तो सभी वाकिफ है। जुहू चौपाटी मुंबई का अभिन्न अंग माना जाता है। यह शांत वातावरण और चटपटे खाने के लिए बहुत ही प्रसिद्ध है। छुट्टी वाले दिन आपको पूरी मुंबई यहां देखने को मिल सकती है।
हाजी अली दरगाह : मुंबई के वर्ली तट के समीप स्थित एक छोटे से टापू बना है हाजी अली दरगाह। जो कि हिन्दु-मुस्लिम दोनों समुदायों के लिए विशेष महत्व रखता है। दरगाह के दोनों तरफ समुद्र फैला हुआ है। सूर्यास्त के समय दरगाह का नजारा देखने लायक होता है।
गेटवे आॅफ इंडिया : अपोलो बंदर के समीप स्थित मुंबई का सबसे प्रसिद्ध स्थान जो जॉर्ज विटेट द्वारा तैयार किया गया था। उसकी ऊंचाई 85 फीट है। इसके प्रवेश द्वार पर नौका सेवा उपलब्ध है जिससे आप समुद्र का भ्रमण कर सकते है। यहां हर साल लाखों की संख्या में सैलानी घूमने के लिए आते है।
चर्च गेट स्टेशन : मुंबई के सभी मशहूर क्षेत्रों में चर्च गेट भी एक है। इसे प्रमुख रेलवे स्टेशनों में गिना जाता है। सैलानी यहां से आसानी से आवागमन कर सकते है।
जोगर्स पार्क : जोगर्स पाकर्  समुद्र तट के निकट स्थित बना जॉगिंग ट्रैक। सुबह लगभग 2000 से भी ज्यादा लोग यहां घूमने के लिए आते है। छुट्टी वाले दिन तो यहां लोगों का हुजूम देखते बनता है।
मरीन ड्राइव : मरीन ड्राइव एक सी आकार की कंक्रीट सड़क। शाम होते ही ज्यादातर पर्यटक  यहां धूमते देखे जा सकते है। चारोें तरफ लाईटे, समुद्र की उठती लहरे पर्यटकों बहुत आकर्षित करती है।
दादर : मुंबई के मिड टाउन में सबसे ज्यादा आबादी वाली जगह। यह आवासीय, शॉपिंग और साथ ही साथ यह ट्रांजिस्ट का सबसे बड़ा हब माना जाता है।
छत्रपति शिवाजी रेलवे स्टेशन : एक ऐसा स्टेशन जो एक महल की तरह दिखाई देता है। इसकी बनावट किसी राजा महाराजा के महल से कम नहीं है। इसमें बनी विभिन्न प्रकार की मूर्तियां लोगों को बेहद आकर्षित करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here