स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध – Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi 500 Words

0
338
swachh bharat abhiyan

Bindaas Dekh


भारत सरकार द्वारा चलाया गया एक सफाई अभियान जो की हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा चलाया गया है। यह महत्वपूर्ण विषयों में से एक है हमारे बच्चों और छात्रों को इसकी जानकारी होना आवश्यक है।  यह एक सामान्य ज्ञान का विषय बन चुका है स्कूलों में इसके बारे में आमतौर पर छात्रों को लिखने को दिया जाता है। हम कुछ निन्मलिखीत निबंध प्रदान कर रहे है जो आपके बच्चों व छात्रों को निबंध प्रतियोगिता में भाग लेने व उसे जितने में मदद करेंगी।

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध (321 शब्द )

इसे अभियान को कई नामों से जाना जाता है जैसे की स्वच्छ भारत अभियान, स्वच्छ भारत मिशन, स्वच्छता अभियान आदि। यह अभियान राष्ट्रीय स्तर तक पहुँच चुका है। यह अभियान शहरों और गांव की सफाई के लिए आरम्भ किया  गया है। इस अभियान में कई काम शामिल है जैसे शौचालयों का निर्माण, गलियों व सड़कों की सफाई, देश के बुनियादी ढांचे को बदलना, ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता कार्यक्रमों को बढ़ावा देना है। इस अभियान को नई दिल्ली में 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था।

यह एक स्वच्छता मिशन है जो भारत सरकार द्वारा चलाया गया है और इस अभियान को स्वच्छ भारत के नाम से जाना जाता है  यह अभियान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2 अक्टूबर 2014 को महात्मा गांधी की 145 वें जन्मदिन के अवसर आधिकारिक तौर पर शुरू किया गया। नई दिल्ली में राजघाट, नाम के स्थान पर शुरू किया गया था जो की महात्मा गांधी का अंतिम संस्कार का स्थान है  भारत सरकार का यह उद्देश्य है की 2 अक्टूबर 2019 तक स्वच्छ भारत बनाने का अभियान पूरे देश में लागू हो जो की महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती होगी। यह अभियान मुक्त और राजनीति है और देश भक्ति से प्रेरित है। हर भारतीय नागरिक की ज़िम्मेदारी है की स्वच्छ देश बनाने के लिए सब भागीदारी बने यह प्रत्येक व्यक्ति की ज़िम्मेदारी है यह एक सफल अभियान है। और इसे की पहल विश्व स्तर पर लोगो ने की है इसे अभियान अधिक शिक्षक और स्कूल के छात्र पूर्ण उत्साह और उल्लास के साथ शामिल हो रहे है और  स्वच्छता मिशन को सफल बनाने में लगे हुए है। और काफी हद तक सफल भी किया है इसके अंतर्गत, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मार्च २०१७ एक और स्वच्छता पहल की शुरूआत की है। उन्होंने उत्तर प्रदेश के सभी कार्यालयों में चबाने वाले पान, गुटखा और अन्य तम्बाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्वच्छ भारत अभियान राष्ट्रीय स्तर का अभियान बने चुका है।

swachh bharat abhiyan essay

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध (200 शब्द )

हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया अभियान जिसका नाम स्वच्छ भारत अभियान है और हम इसे स्वच्छता मिशन के नाम से भी जानते है यह अभियान स्वच्छ भारत की कल्पना की दृष्टि से लागू किया गया इसे  महात्मा गांधी का एक सपना था की भारत को एक स्वच्छ देश बनाना इसीलिए इसे अभियान को भारत सरकार ने महात्मा गांधी की जयंती पर आरंभ किया गया। महात्मा गांधी ने अपने वक्त में लोगो को स्वच्छ भारत अभियान के लिए प्रेरित किया किंतु वह असफल रहे।  लोगो की रूचि नहीं थी लेकिन कुछ वर्षो बाद इस स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती पर 2 अक्टूबर 2014 में भारत सरकार द्वारा पुनः आरम्भ किया गया जो कि महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती तक समाप्त होने का अनुमान है।  यह भारत के सभी नागरिकों के लिए एक बड़ी चुनौती से कम नहीं है यह अभियान तभी संभव हो सकता है जब हर एक भारतीय नागरिक इसे ज़िम्मेदारी को अपनी ज़िम्मेदारी समझे और इसे स्वच्छता मिशन को सफल बनने के लिए एक साथ होकर पूरा करने की कोशिश करे। इस अभियान की पहल भारत के प्रसिद्ध हस्तियों ने की थी | ताकि सभी भारतीय नागरिकों को जागरूक कर सके | इसका प्रसार कार्यक्रम के रूप में भी किया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी एक अभियान उतर प्रदेश सभी सरकारी कार्यालय में चबाने वाले पान, गुटखा और अन्य तम्बाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया है।

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध (278 शब्द )

भारत सरकार द्वारा चलाया गया एक विशाल जन आंदोलन जिसे हमे स्वच्छ भारत मिशन या स्वच्छ भारत अभियान के नाम से जानते है यह अभियान पूरे भारत में सफाई को बढ़ावा देता है।  इस अभियान को महात्मा गांधी की 145 वीं जयंती पर 2 अक्टूबर 2014 में शुरू किया गया। और महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती तक समाप्त होने का अनुमान है महात्मा गांधी जी का सपना भारत को स्वच्छ बनाना था इसे सपने को पूरा करने के लिए उन्होने बहुत कोशिश की थी पर वह कामयाब नहीं हो पाए क्योंकि उसे समय किसी की भी इस अभियान में रूचि नहीं थी इसलिए राष्ट्रपिता के सपने को पूरा करने के लिए इसे अभियान को फिर से शुरू करने का फैसला किया। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी एक अभियान लागू किया। उत्तर प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में पान, गुटका और अन्य तम्बाकू उत्पादों पर भी प्रतिबंध लगा दिया। सभी ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को स्वच्छ करना फिर उनकी स्वछता को बरक़रार रखना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है ताकि हम दुनिया के सामने एक आदर्श देश का उदाहरण बन सके। स्वच्छ भारत मिशन के अभियान में कुछ अभियान यह भी है खुले में शौच समाप्त करना, शौचालाय में परिवर्तित करना, ठोस और तरल कचरे का पुन: उपयोग, लोगो को अच्छी आदतों के लिए जागरूक करना, सभी ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था को बनाये रखना

इसे अभियान को बहुत रूचि पूर्ण योजना द्वारा चलाया जा रहा है इस योजना में हर व्यक्ति 9 लोगो को इससे जुड़ने के लिए आमंत्रित करेगा फिर वही 9  व्यक्ति और 9 व्यक्ति जुड़ने के लिए आमंत्रित करेंगे यह योजना जब तक चलेगी जब तक भारत का हर व्यक्ति इसे योजना से जुड़े न जाये

essay on swachh bharat abhiyan

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध (100 शब्द )

स्वच्छ भारत अभियान सरकार द्वारा चलाये जाने वाला सफाई अभियान है जिसे हम स्वच्छ भारत मिशन के नाम से भी जानते है|  जिसकी शुरुवात हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 145 वें जन्मदिन के अवसर पर 2 अक्टूबर २०१४ को की थी सफाई के उद्देश्य को पूरा करने के लिए इसे  अभियान पूरे भारत में चलाया गया इसे अभियान को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री ने यह अपील की है की स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े और दुसरो को भी जुड़ने के लिए प्रेरित करे ताकि हमारा देश स्वच्छ देश बन सके इस अभियान की शुरुवात नरेंद्र मोदी ने की थी

स्वच्छ भारत अभियान पर निबंध (150 शब्द )

स्वच्छ भारत अभियान भारत का सबसे बड़ा सफाई अभियान है जिसके शुभारम्भ पर स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों और सरकारी कर्मचारियों ने भाग लिया।शुभारंभ के दिन प्रधानमंत्री ने कई हस्तियों के नामो की घोषणा की और इसे सफाई अभियान को बढाने के लिए प्रेरित किया। और अन्य लोगो को जोड़ने के लिए कहा उन्होने यहां भी कहा हर व्यक्ति अपने साथ कम से कम दो लोगो को जोड़ेगा और यह कार्य जब तक चलता रहेगा जब तक पूरे भारत यह अभियान चलता रहेगा

उनका यह भी कहना था की हर भारतीय इसे एक चुनौती के रूप में ले और इसे सफल अभियान बनाये इस अभियान से उन्होंने आम जनता को जोड़ा जुड़ने के लिए अनुरोध किया और कहा अन्य लोगो को भी इससे जुड़ने के लिए प्रेरित करे। और इसे सभी सोशल मीडिया पर फैला दे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी एक अभियान शुरू किया उन्होने सभी आधिकारिक सरकारी इमारतों में सफाई सुनिश्चित करने के लिए उत्तर प्रदेश में चबाने वाला पान, गुटका और अन्य तम्बाकू उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया।

Also Read: Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here