बी.टेक के बाद आप इन 5 कूल जॉब्स से बना सकते है अपना करियर!

0
806
Rate this post

Bindaas Dekh


अकसर देखा जाता है कि 12वीं के बाद छात्र अपने मन-पसंद कोर्सेंज का चुनाव कर अपना करियर बना रहे है। लेकिन कुछ स्टूडेंटस ऐसे है जिनके ऊपर अपने अभिभावकों का दबाव है कि वे बीे.टेक जैसे हाई कोर्सें का चुनाव करें। अभिभावकों के दबाव में आकर जैसे-तैसे वे बी.टेक कर भी लेते है तो भविष्य में जॉब्स को लेकर अकसर परेशान रहते है। आपकी इन्ही परेशानियों को दूर करने के लिए हम ऐसे ही कुछ कूल जॉब्स के बारे में बताने जा रहे है जिसका चुनाव कर आप आपना करियर बना सकते है।
कंटेंट राईटिंग व ब्लॉग राईटिंग : अगर आपको लिखने का बहुत शौक है तो लेखन के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते है। मार्केट में बहुत सी ऐसी कंपनिया है जिन्हें लेखकों की तलाश है। आप किसी वेब साइट के लिए कंटेट, आर्टिकल राईटिंग और ब्लॉग लिख कर अपना करियर बना सकते है। बड़ी-बड़ी कंपनियां इसके लिए अच्छा वेतन भी देती है।
एसईओ (सर्च इंजन आॅप्टीमाइजेसन)  और सोशल मीडिया : अगर आप तकनीकी कार्यो में दिलचस्पी रखते है तो एसईओ और सोशल मीडिया का चुनाव कर सकते है। एसईओ में आप अपनी वेबसाइट/ब्लॉग को गूगल, विंग, याहू के पहले पेज अपनी साईट को पहले पेज पर जा एसईओ कहला सकते है। वही सोशल मीडिया आज जिंदगी का बहुत अहम हिस्सा बन चुका है। इससे आप बातचीत, समाचार और शिक्षा के क्षेत्र को आगे बढ सकते है।
डिजाईन एंड एनिमेशन : अगर आप डिजाईनिंग और एनिमेशन में माहीर है तो ये फिल्ड आपका भविष्य सुधार सकता है। बड़ी-बड़ी कंपनियों में डिजाईन एंड एनिमेशन करने वालों की बहुत जरूरत होती है। आप इनमें आवेदन कर आपका हुनर दिखा सकते है।
ट्रेनर और टीचर : परिवर्तन सभी को पसंद होता है। अगर आप ज्ञान के धनी है तो टेÑनर और टीचिंग का फिल्ड एक ऐसा विकल्प है जिसका चुनाव कर व्यक्ति अपना करियर बना सकता है और साथ ही साथ समाज व शिक्षा के क्षेत्र में नया मुकाम हासिल कर सकता है।
सैफ और कूक : अगर आप अच्छा खाना-खाने के साथ-साथ अच्छा खाना बनाने में भी माहिर है तो शहर में बहुत से ऐसे रेस्टोरेंट और बड़े-बड़े हॉटल है जहां आप अपने जायके का स्वाद दूसरों चखा अपना दीवाना बना सकते है और बडे-बडे हॉटेल इसके लिए अच्छी-खासी सेलेरी भी देते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here